Power Off या रिसेट होने के बाद भी iPhone को कैसे खोजें?

By | June 28, 2021

Power Off या रिसेट होने के बाद भी iPhone को कैसे खोजें? How To Find iPhone if It’s Power Off or Factory Reset in Hindi? – आप में से बहुत सारे लोग iPhone का इस्तेमाल करते होंगे। मंहगे होने के बावजूद भी दुनियाभर में इसकी मांग काफी अधिक है और हर व्यक्ति चाहता है कि वह iPhone का इस्तेमाल करे क्योंकि यदि आपका iPhone कहीं गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो आप उसे खोज सकते हैं, भले ही उसे Power Off या Factory Reset कर दिया गया हो। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Power Off या रिसेट होने के बाद भी iPhone को कैसे खोजें? How To Find iPhone if It’s Power Off or Factory Reset in Hindi?

सुरक्षा के मामले में iPhone को सबसे अधिक सुरक्षित फोन माना जाता है। इसीलिए यह अन्य किसी स्मार्टफोन से मंहगे कीमत पर मिलता है। जब भी हमारा फोन कहीं गुम हो जाता है तो उसे खोजने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है और पुलिस के पास जाकर कंप्लेन दर्ज करानी पड़ती है, लेकिन उसका भी कुछ खास फायदा नहीं निकलता। लेकिन यदि आप iPhone User हैं तो आप बड़े ही आसानी से अपने गुम हुए फोन को खोज सकते हैं, भले ही उसे Power Off या Factory Reset कर दिया गया हो।

Read More – Windows 11 हुआ लॉन्च, जानिए इसके Features

साधारण तौर पर यदि iPhone के अलावा कोई अन्य स्मार्टफोन गुम या चोरी हो जाता है तो उसके लिए कोई ऐसा एप्लीकेशन या सर्विस नहीं रहता है, जिसके जरिए हम यहां पता लगा सके कि वर्तमान में उस फोन का कहाँ इस्तेमाल किया जा रहा है। चोरी करने वाला व्यक्ति उसे Power Off कर देता है या रिसेट करके खुद इस्तेमाल करने लगता है। लेकिन iPhone में आप फोन के Power Off होने या रिसेट होने के बाद भी उसकी Location पता लगा सकते हैं। इसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

Power Off या रिसेट होने के बाद भी iPhone को कैसे खोजें? How To Find iPhone if It’s Power Off or Factory Reset in Hindi?

यदि आपका iPhone कहीं गुम हो गया है और वह Power Off या Factory Reset किया जा चुका है तो आप बड़े ही आसानी से Apple के Find My Network टूल की मदद से ट्रैक कर सकते हैं। कुछ समय पहले iPhone में यह सुविधा थी कि यदि आपका फोन चोरी करने के बाद Power Off या Factory Reset कर दिया गया तो उसे ट्रैक नहीं किया जा सकता है। लेकिन अब iOS 15 में यह सुविधा दी जा रही है।

Apple Find My Phone: How To Find iPhone if It’s Power Off or Factory Reset in Hindi?

iOS 15 के साथ आप अपने iPhone को Find My Network के जरिए बड़े ही आसानी से ट्रैक कर सकते हैं भले ही उसे Power Off या Factory Reset कर दिया गया हो। Apple iOS 15 आपके फोन को पूरी तरह से Power Off नहीं करता है बल्कि उसमें कुछ Low Power State और कार्य जैसे AirTag दूसरे नजदीकी iOS Device को ब्लूटूथ के जरिए सिग्नल प्रदान करता है और ट्रैक करता है।

9to5 Mac रिपोर्ट के अनुसार iPhone के जरिए अपने यूजर्स को एक नोटिफिकेशन भेजा गया है जिसमें लिखा गया है कि किस तरह से आप अपने iPhone के Find My Settings में जाकर Find My Network के फंक्शन को चेंज कर सकते हैं। इस Setting को चेंज करने के बाद यदि आपका फोन Power Reserve Mode या Power Off हो जाता है तो भी आप उसका पता लगा सकते हैं।

इतना ही नहीं यदि आपने गलती से फोन को कहीं छोड़ दिया है और वह Power Off है तो भी कुछ घंटों के अंदर आप उसका पता लगा सकते हैं। हालांकि यदि आप अपने iPhone को ट्रेस करना चाहते हैं तो इसके लिए यह काम कुछ ही घंटों के अंदर करना जरूरी होता है। यदि आप Activation Lock को Enable करते हैं तो आप बड़े ही आसानी से iPhone की Location को ट्रैक कर सकते हैं भले ही उसे Factory Reset कर दिया गया हो।

Apple का Find My Network फीचर कैसे काम करता है?

iOS 15 के नए फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी देते हुए Apple के Page पर बताया गया है कि यदि डिवाइस को पूरी तरह से Erase कर दिया गया तो भी Find My Network और Activation Lock उस डिवाइस को Locate कर सकता है। बहुत सारे लोग किसी फोन को चोरी करके उसे किसी दूसरे को बेच देते हैं, लेकिन इस फीचर के बाद ऐसा करना मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि Hello Screen पर “Device is Locked, Locatable, and Still Yours.” का मैसेज दिखाई देगा।

इसके अलावा यदि AirTag या उससे संबंधित कोई प्रोडक्ट चोरी हो गया है या कहीं गुम हो गया है तो उसके लिए भी अलर्ट उपलब्ध है। Find My आइटम को खोजने के लिए दिशा निर्देश भी देता है। iPad Pro, iPod Max में भी Find My Network फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके जरिए आप अपने ब्लूटूथ, ईयरफोन, हेडफोन का भी पता लगा सकते हैं और उसमें साउंड बजा सकते हैं। हाल ही में Apple ने 3rd Party Accessories के लिए भी Find My Network की सुविधा प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *