5 सबसे अधिक महत्वपूर्ण SEO Factors 2021

By | May 26, 2021

5 सबसे अधिक महत्वपूर्ण SEO Factors 2021 – आज के समय में बहुत सारे लोग वेबसाइट या ब्लॉग बना रहे हैं। कई लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपना अच्छा करियर भी बना चुके हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। किसी भी ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए और उस पर अच्छा ट्रैफिक लाने के लिए SEO सबसे जरूरी Factor है। गूगल Search Engine समय समय पर अपना एल्गोरिथ्म बदलते रहता है। यदि आप अपने वेबसाइट को Search Engine में पहले रैंक पर बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल के एल्गोरिथ्म के अनुसार काम करना पड़ेगा। इस आर्टिकल में हम आपको 5 सबसे अधिक महत्वपूर्ण SEO Factors 2021 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो SEO टिप्स के बारे में जरूर जानते होंगे। लेकिन बहुत कम ही लोग अपने वेबसाइट पर अच्छी तरह से SEO सेट कर पाते हैं जिसकी वजह से उनके वेबसाइट पर लिखा आर्टिकल Search Engine में सबसे ऊपर रैंक करता है। गूगल Search Engine में अपने आर्टिकल को सबसे ऊपर रैंक कराने के लिए उसे अच्छी तरह से लिखना और अच्छे इमेज का प्रयोग करना बहुत ही जरूरी है लेकिन साथ ही साथ SEO का भी ध्यान रखना जरूरी है।

बहुत सारे लोग अपने वेबसाइट को Search Engine में रैंक कराने के लिए SEO की अच्छी खासी सेटिंग करना चाहते हैं लेकिन सभी प्रकार के जानकारी के अभाव के कारण वे इस मामले में कमजोर हो जाते हैं। यदि आप भी अपने ब्लॉग को SEO के अनुसार सेट करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको 5 सबसे अधिक महत्वपूर्ण SEO Factors के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

5 सबसे अधिक महत्वपूर्ण SEO Factors 2021

High Quality Content

यदि आप अपने ब्लॉग और आर्टिकल को Search Engine में रन कराना चाहते हैं तो इसके लिए High Quality Content लिखना बहुत ही जरूरी है। आप जो भी आर्टिकल लिखें वह यूनिक हो और किसी भी यूजर को अच्छी तरह से समझ में आ सके। यदि आप High Quality Content लिखते हैं तो गूगल Search Engine आप के कंटेंट को अधिक महत्व देगा और उसे Search Engine में सबसे ऊपर ले कर आएगा।

इसके अलावा जब कोई विजिटर आपके वेबसाइट पर विजिट करके आपका ब्लॉग पड़ता है और उस पर अधिक समय बिताता है तो इसके चलते भी आपके वेबसाइट की Search Engine रैंकिंग पड़ती है। इसीलिए High Quality Content लिखना सबसे अच्छा SEO Factor है।

User Engagement

आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को किस प्रकार से डिजाइन करें कि वह किसी भी यूजर को पसंद आ सके। इसके लिए आप अपने वेबसाइट को सिंपल रखें ताकि कोई भी यूजर बड़े ही आसानी से वहां पर कंटेंट सर्च कर सके और उसे पढ़ सके। यदि सारे विजिटर आपके ब्लॉग पर अधिक समय बिताते हैं तो इससे आपके ब्लॉग की Search Engine में रैंकिंग बढ़ती है। यदि आपके वेबसाइट की डिजाइन अच्छी नहीं है तो कोई भी यूजर वहां पर अधिक देर तक नहीं टिक पाएगा जिसके चलते आपके ब्लॉग पर Bounce Back Rate बढ़ जाएगा और Search Engine में रैंकिंग नीचे होने लगेगी।

Technical Structure

हमें अपने वेबसाइट को Search Engine Friendly और Mobile Friendly बनाना पड़ेगा। इसके लिए हम अपने वेबसाइट पर जो भी पेज या आर्टिकल बना रहे हैं उसे Search Engine में इंडेक्स होना जरूरी है। यदि आपका कोई कैटेगरी या पेज Search Engine में इंडेक्स नहीं हो रहा है तो इसके लिए XML साइटमैप तैयार करके गूगल सर्च कंसोल में ऐड कर दें।

इसके चलते सभी पेज और कैटेगरी एवं आर्टिकल गूगल Search Engine में इंडेक्स हो जाएंगे और यदि आप High Quality Content लिखते हैं तो वह जल्द से जल्द Search Engine में रैंक भी कर जाएगा। इसके अलावा अपने वेबसाइट को सुरक्षित बनाने के लिए SSL सर्टिफिकेट लगाना भी जरूरी है जिसके चलते विजिटर आपके वेबसाइट को सुरक्षित मानते हैं और भरोसा करते हैं। इसके अलावा आप अपने वेबसाइट को फास्ट स्पीड बनाकर रखें क्योंकि इसका भी Search Engine रैंकिंग पर काफी प्रभाव पड़ता है।

Interlinking

यदि आप अपने वेबसाइट की Search Engine में रैंकिंग बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Bounce Back Rate कम करना पड़ेगा। यदि आप अपने वेबसाइट का Bounce Back Rate घटाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने आर्टिकल में Interlinking जरूर करें। Interlinking करने से कोई भी यूजर आपके एक पेज से दूसरे पेज पर पहुंचकर आर्टिकल पढ़ सकेगा और इसके चलते आपके वेबसाइट पर Bounce Back Rate भी नहीं बढ़ेगा।

बहुत सारे यूज़र ऐसे होते हैं जिन्हें आपका आर्टिकल पसंद नहीं आता है तो वह तुरंत बैक करके वापस चले जाते हैं लेकिन यदि आप अपने आर्टिकल में Interlinking करते हैं तो वह उस लिंक पर क्लिक करके दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकेगा और इस तरह से आपके वेबसाइट पर Bounce Back Rate भी कम होगा।

Mobile Responsive

यदि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल Search Engine में अच्छी तरह से रंग कराना चाहते हैं और उसे टॉप पर लेकर आना चाहते हैं तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग का Mobile Responsive होना बहुत ही जरूरी है। आजकल बहुत सारे लोग मोबाइल फोन में इंटरनेट का प्रयोग करते हैं तो ऐसे में यदि आपका वेबसाइट Mobile Friendly रहेगा तो मोबाइल पर सारे पेज अच्छी तरह से ओपन हो पाएंगे।

यदि आपका वेबसाइट Mobile Friendly है तो उसके Search Engine में रैंक होने के चांस अधिक हो जाते हैं। वेबसाइट को Mobile Responsive बनाने के लिए आप Mobile Friendly थीम का इस्तेमाल करें और AMP सेट अप करें। इसके चलते आपके सभी पेज Mobile Friendly हो जाएंगे और कोई भी मोबाइल यूजर बड़े ही आसानी से उसे पढ़ पाएगा।

Category: Seo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *