Article को पहले पेज पर Rank कराने के लिए On-Page SEO कैसे करें?

By | July 17, 2021

Article को पहले पेज पर Rank कराने के लिए On-Page SEO कैसे करें? – सभी Blogger अपने Blog को एवं उस Blog में लिखे गए Article को पहले पेज पर Rank कराना चाहते हैं। यदि आप अपने Blog को Search Engine में पहले पेज पर Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Article में On-page SEO करना बहुत ही जरूरी है। यदि आप अपने Article को SEO के अनुसार लिखते हैं तो यह जल्द से जल्द किसी भी Search Engine में पहले पेज पर Rank करने लगेगा। इस Article में हम आपको बताएंगे कि Article को पहले पेज पर Rank कराने के लिए On-Page SEO कैसे करें?

आज के समय में बहुत सारे लोग Blog के जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। लेकिन आप किसी Blog के जरिए अच्छी खासी कमाई तभी कर सकते हैं जब आपके ब्लॉक पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो और आपके Blog में अच्छा खासा ट्रैफिक तभी आ सकता है जब आपके Blog पर लिखा Article Search Engine में पहले पेज पर Rank करे। किसी भी Blog के Article को एवं Blog को Search Engine में पहले पेज पर लाने के लिए On-page SEO करना जरूरी होता है।

Read More – Negetive SEO क्या है? / अपने ब्लॉग Website को नेगेटिव SEO से कैसे बचाएं?

बहुत सारे लोग जो नया नया Blog शुरू करते हैं और उसमें Article पब्लिश करते हैं उन्हें On-page SEO के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं होती है जिसके चलते उनके Article लिखने का कुछ खास फायदा नहीं मिल पाता है। इसमें से कई लोग निराश होकर Blogging करना छोड़ देते हैं तो कई लोग ऐसे भी हैं जो सभी जरूरी जानकारी इकट्ठा करके उसके अनुसार काम करते हैं और अपने Blog को पॉपुलर बनाते हैं।

1. Meta Title और Meta Description तैयार करें

यदि आप अपने Blog पर लिखे Article को Search Engine में पहले पेज पर Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बड़ा On-page SEO फैक्टर Meta Title और Meta Description होता है। आप अपने Article के Meta Title में Focus Keyword को शामिल करें। इतना ही नहीं उस Focus Keyword को अपने Article में हेडिंग के रूप में जरूर लिखें।

Meta Titoe का लेंथ 65 करेक्टर्स से अधिक ना करें। इसके अलावा Meta Description में भी Focus Keyword को शामिल करें और उसे 120 करेक्टर्स से अधिक ना लिखें। यदि आप अपने Article में Meta Title और Meta Description अच्छा लिखते हैं तो यह Search Engine Ranking में सबसे बड़ा फैक्टर साबित होता है।

2. Permalink Structure अच्छा बनाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके पोस्ट का URL आपके Article को Search Engine में Rank कराने के लिए काफी मददगार साबित होता है। आप Article के Permalink में किसी भी स्पेशल करैक्टर, सिंबल, ब्रैकेट, कॉमा, इत्यादि का प्रयोग ना करें। सभी शब्दों को बांटने के लिए डैश (-) का प्रयोग किया जा सकता है। यही सबसे अच्छा Permalink स्ट्रक्चर माना जाता है। जैसे यदि आप वर्डप्रेस क्या है? इसका उपयोग कैसे करें? Title पर Article लिख रहे हैं, तो इसके लिए https://xyz.com/wordpress-kya-hai-iska-use-kaise-karen Permalink बना सकते हैं।

3. Heading Tags का इस्तेमाल करे

किसी भी Article को Search Engine में Rank कराने के लिए Heading Tagsका इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है। हालांकि वर्डप्रेस में H1 Title Tag लगाने की भी सुविधा दी गई है लेकिन इसका इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने Article में जगह जगह पर H2 और H3 Tags का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे कि यदि आप अपने Article में बहुत अधिक H2 और H3 Tags का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल इसे बिल्कुल पसंद नहीं करता है।

4. Image के साथ Alt Text का इस्तेमाल करें

Image Optimization आपके Blog पर ट्रैफिक लाने में काफी मदद कर सकता है। इसीलिए यदि आप अपने Blog के Image को Search Engine में Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Image के Title और Alt Text में Focus Keywords का इस्तेमाल करना पड़ेगा। बहुत सारे लोग अपने वेबसाइट में कोई Featured Image लगाते हैं और उसका Alt Text नहीं लिखते हैं, इतना ही नहीं वे Image के Title को भी अच्छी तरह से नहीं लिखते और Article को पब्लिश कर देते हैं।

ऐसा करने से उनका Image Google Search Image के लिस्ट में नहीं आ पाता है। लेकिन यदि आप अपने इमेज का Title और Alt Text अच्छा लिखेंगे और उसे keyword के हिसाब से optimise करेंगे तो वह Google search image की लिस्ट में आएगा और इसके चलते आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक भी जनरेट होगा।

5. Internal Linking करें

Internal linking करने के चलते readers आपके Blog पर अधिक देर तक समय बिता पाता है। इसके चलते bounce back rate कम होता है और Search Engine में Ranking भी बढ़ती है। लेकिन Blog में internal linking करने में भी समझदारी दिखानी पड़ती है। कुछ लोग अपने Article में बहुत अधिक internal linking कर देते हैं जिसके चलते लोग उनके Blog पोस्ट को अधिक पसंद नहीं करते हैं। आप अपने Blog पोस्ट में उन्हें Article की internal linking करें जो उस Article से मिलता-जुलता हो।

 

 

Category: Seo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *