Negetive SEO क्या है? / अपने ब्लॉग Website को नेगेटिव SEO से कैसे बचाएं?

By | June 9, 2021

अपने ब्लॉग Website को नेगेटिव SEO से कैसे बचाएं? – आज के समय में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में प्रतियोगिता काफी बढ़ गई है ऐसे में आपके प्रतियोगी आपके Website की रैंकिंग को कम करने के लिए Negetive SEO का उपयोग करते हैं। यदि आप गूगल सर्च इंजन मैं अपने ब्लॉग की रैंकिंग अच्छी रखना चाहते हैं तो Negetive SEO को रोकना बहुत ही जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Negetive SEO क्या है? और अपने ब्लॉग Website को Negetive SEO से कैसे बचाएं?

Negetive SEO क्या है?

दरअसल कुछ लोग अपने ब्लॉग Website को सर्च इंजन रैंकिंग में ऊपर लाने के लिए Black Hat SEO Technique का प्रयोग करते हैं। लेकिन गूगल इतना समझदार है कि वह कुछ ही दिनों में यह पता लगा लेता है कि आप अपने ब्लॉग Website को रैंक कराने के लिए इस Technique का प्रयोग कर रहे हैं और वह आपके ब्लॉग Website पर पेंगुइन एल्गोरिथ्म लगा देता है जिसके चलते आपके Website की रैंकिंग बहुत ही नीचे चली जाती है।

Read More – WordPress के लिए 5 Best Image Optimizer Plugins

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपके प्रतियोगी आपके बिना जानते हुए कुछ ऐसी छेड़छाड़ कर देते हैं जिसके चलते आपके Website पर पेंगुइन एल्गोरिथ्म लागू हो जाता है। आजकल इंटरनेट पर लिंक फार्म, प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क और कई बॉट स्क्रेपिंग साइट है जो लिंक बनाती हैं। गूगल इसे Negetive SEO मानता है। ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपके प्रतियोगी आपके ब्लॉग Website की रैंकिंग को कम करने के लिए इस तकनीकी का प्रयोग कर सकते हैं।

Negetive SEO Activities किस तरह से किया जा सकता है?

आपके प्रतियोगी आपके Website की रैंकिंग को कम करने के लिए अलग-अलग प्रकार के Negetive SEO Activities का प्रयोग कर सकते हैं। बहुत सारे प्रतियोगी आपके Website पर Spammy Backlink बनाने, Content कॉपी करके उसे दूसरे जगह अपडेट करने, Link Formation का उपयोग करने और उसका प्रयोग करके हजारों Backlink बनाने, आपके Website पर मौजूद Quality Backlinks को हटाने, फेक सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाकर आपके ब्लॉक की Reputation को कम करने और आपके Website को हैक करके robot.txt फ़ाइल जोड़कर उसे सर्च इंजन में Deindex करने की कोशिश कर सकते हैं

अपने ब्लॉग को Negetive SEO से कैसे बचाएं?

यदि आप अपने ब्लॉग को Negetive SEO से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए तरीकों को अपनाना बहुत ही जरूरी है।

अपने ब्लॉग Website को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करें

यदि आप अपने ब्लॉग को Negetive SEO से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने ब्लॉग Website को गूगल सर्च कंसोल में जरूर ऐड करें। गूगल सर्च कंसोल आपके Website पर पूरी नजर रखता है और जब भी उसमें किसी भी प्रकार का कोई Error आता है तो वह ईमेल नोटिफिकेशन भेजता है। यदि आप अपने ब्लॉग Website को गूगल सर्च इंजन मैं बैंक का आना चाहते हैं तो इसके लिए भी गूगल सर्च कंसोल में ऐड करना जरूरी है।

Backlinks Profile को Check करते रहें

Website को Negetive SEO से बचाने के लिए यह सबसे जरूरी चीज है। बहुत सारे प्रतियोगी आपके Website को सर्च इंजन रैंकिंग में नीचे लाने के लिए आपके Website पर Spammy Backlinks बना सकते हैं जिसके चलते गूगल आपके Website पर पेंगुइन एल्गोरिथ्म लागू कर देता है और आपको इसका पता भी नहीं चलता है।

इसके बाद आप अपने Website पर चाहे जितना भी Quality Content पब्लिश करने वह सर्च इंजन में लिंक नहीं होती है। इसीलिए आप हमेशा अपने Backlink प्रोफाइल को चेक करते रहें। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे टूल उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने Website के Backlink को चेक कर सकते हैं, इनमें aherfs, SEMrush, Serpstat, Moz’s Link Explorer, इत्यादि प्रमुख हैं।

अपने Quality Backlinks को सुरक्षित रखें

आप कई बार किसी अच्छे Website से Quality Backlinks लेते हैं। आपके प्रतियोगी आपके नाम पर एक ईमेल आईडी बनाकर वह Website के एडमिन से संपर्क करते हैं और उसके द्वारा दिए गए Quality Backlinks को हटाने का अनुरोध करते हैं। इसीलिए आप अपने Website ([email protected]) से संबंधित ईमेल का उपयोग करें और इसके बारे में दूसरे एडमिन को भी जानकारी दें। इस तरफ से आप अपने अच्छे Backlinks को सुरक्षित रख सकते हैं।

Duplicate Content चेक करें

कई बार आपके प्रतियोगी आपके Website से कोई भी Content कॉपी करके किसी दूसरे Website में अपडेट करने लगते हैं जिसके चलते आपके Website पर भी उसका खराब प्रभाव पड़ता है। इसीलिए आप हमेशा इंटरनेट पर मौजूद टूल्स की मदद से Duplicate Content चेक करते रहें। यदि आप अपने Content को कॉपी करके Plagiarism Checker में चेक करते हैं तो आपको यह पता चल जाएगा कि वह Content इंटरनेट पर किस किस Website पर उपलब्ध है। यदि कोई यूजर आपकी Content को बिना आपसे पूछे यूज कर रहा है तो आप उसके बारे में गूगल को ईमेल कर सकते हैं और उसकी Website को सर्च इंजन से हटा सकते हैं।

Website स्पीड चेक करें

सर्च इंजन में रैंकिंग बनाने के लिए Website स्पीड फास्ट होना बहुत ही जरूरी है। कई बार आपके प्रतियोगी आपके Website की स्पीड को धीमी करने के लिए कई फेक ट्रैफिक रिक्वेस्ट एक साथ भेजने लगते हैं जिसके चलते आपके Website सर्वर पर लोड बढ़ जाता है और उसकी स्पीड धीमी हो जाती है। इसके लिए आप Google Page Speed Checker, GTMatrix और Pingdom जैसे टूल्स का Use कर सकते हैं।

Category: Seo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *