क्यू. आर. कोड क्या हैं ? जानें सारी जानकारी हिन्दी में

By | August 3, 2021

क्यू. आर. कोड क्या हैं ? जानें सारी जानकारी हिन्दी में – वर्तमान में क्यूआर कोड का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है। जैसे की ऑनलाइन वेबसाईट, विजिटिंग कार्ड, टिकिट,, ऑनलाइन पेमेंट आदि में । क्यूआर कोड का उपयोग लगभग हर जगह होता है। सबसे ज्यादा क्यूआर कोड का उपयोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है।

आपने स्वयं ने भी कभी कभी नोटिस किया होगा कि जब आप पेट्रोल पंप या कहीं शॉपिंग मॉल पर खरीदारी करने जाते हो तो आपने पेमेंट करने के लिए पेटियम, फ़ोन पे, गूगल पे या भीम यूपीआइ जैसे प्लेटफार्म के लिए इस क्यूआर कोड का उपयोग किया होगा। लेकीन जब आप ने सबसे पहले क्यू आर कोड के बारे में देखा या सुना होगा तो आपको जानने की इच्छा हुई होगी कि आखिर यह क्यूआर कोड है क्या?

आपने कई बार बहुत सारी वस्तुओं पर क्यू आर कोड का लोगो जरूर देखा होगा, तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्यू आर कोड क्या होता है?

क्यू.आर. कोड क्या होता हैं?

क्यूआर कोड की फुल फॉर्म ‘क्विक रिस्पॉन्स’ कोड हैं। ये स्क्वायर बॉक्स की शेप जैसा होता है। जब आप किसी भी क्यू आर कोड के डिजाइन को देखोगे तो आपको 3 कोनों में तीन अलग-अलग तरीके के बॉक्स देखने को मिलेंगे। उसके बीच में एक और डिजाइन होती है जिसमें सारी इनफार्मेशन स्टोर होती हैं।

QR कोड एक तरह का मैट्रिक्स बार कोड होता है। इसको सन 1994 में जापान देश में मोटर वाहन इंडस्ट्री के लिए यूज किया गया था। देखा जाए तो यह बारकोड का ही अपग्रेड वर्जन है। क्यू आर कोड में कुछ भी स्टोर करके रखा जा सकता है जैसे कि फेसबुक पेज या वेबसाइट का यूआरएल, किसी भी तरह का टेक्स्ट फॉर्मेट, वाईफाई नाम एण्ड पासवर्ड, गूगल मेफ की से किसी भी स्थान की लोकेशन आदि।

Read More – किसी भी इंटरनेशनल तथा इंटरनेट कॉल को कैसे ब्लॉक करें?

क्यूआर कोड मैं सेव की गई किसी भी तरह की इंफॉर्मेशन को आंखों के माध्यम से नहीं देखा जा सकता इसके लिए क्यूआर कोड स्केनर की जरूरत होती है। वर्तमान में पेमेंट करने की व्यवस्था देने के लिए अब सभी मोबाइलों में क्यू आर कोड स्कैनर का उपयोग किया जाने लगा है। अब आप समझ गए होंगे कि क्यू आर कोड क्या होता है? फिर भी आपके मस्तिष्क में प्रश्न उठता है कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है तो हम आपको बताएंगे कि क्यू आर कोड क्यों आवश्यक है।

क्यूआर कोड इतना इंपॉर्टेंट कैसे हैं?

आजकल आप जानते हैं कि अब सब बिजनेस में क्यूआर कोड का उपयोग सबसे अधिक होता है। क्यू आर कोड के माध्यम से किसी भी एप्लीकेशन को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसलिए सभी रिटेलर या वेबसाइट अपने एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए क्यू आर कोड का यूज़ करते हैं।

क्यू आर कोड का सबसे ज्यादा अस्सी प्रतिशत उपयोग मोबाइल द्वारा ही होता हैं। इसकी मदद से आप पेट्रोल पंप या शॉपिंग मॉल आदि पर यूपीआई सर्विसेज की मदद से पेमेंट करने में क्यूआर कोड का मोबाइल द्वारा उपयोग कर सकते है। इसका उपयोग प्रोजेक्ट विवरण, यूजर मैनुअल, एडवर्टटाइजमेंट, इवेंट्स डिटेल, व्यापार की सूचना, बायडिंग पास आदि इन्फॉर्ममेशन को स्टोर करने के लिए किया जाता हैं।

क्यूआर कोड स्कैन कैसे करें?

क्यूआर कोड को आप अपने मोबाइल की मदद से आसानी से स्कैन कर सकते हैं इसके लिए आपको प्ले स्टोर से क्यू आर कोड एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। बहुत से मोबाइल फ़ोन में क्यू आर कोड स्कैनर हमेशा से ही उपलब्ध रहता है। क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए आपको स्कैनर एप्लीकेशन को ओपन करना है उसमे आपके सामने कैमरा ओपेन हो जाता है।

उसमे आपको एक बॉक्स की तरह दिखेगा जिसमें लाइनें चलती रहती है। आपको किसी भी क्यूआर कोड को स्केनर की मदद से स्कैन करना है। उसमें जो भी इंफॉर्मेशन इंक्रिप्ट होगी व ऑटोमेटिकली डिक्रिप्ट हो जायेगी। इस तरह से आप किसी भी क्यूआर कोड को मोबाइल की मदद से स्कैन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे आशा है की इस आर्टिकल में ये जानकारी आपको जरूर पसंद आए होगी। अगर क्यूआर कोड से संबंधित आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *