इमेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे करें? इमेज ऑप्टिमाइजेशन करने की 5 बेहतरीन टिप्स

By | August 15, 2021

इमेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे करें? इमेज ऑप्टिमाइजेशन करने की 5 बेहतरीन टिप्स। – ब्लॉगिंग मैं सफल होने के लिए आपको आपको एसईओ के हर क्षेत्र में जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। इसमें एक एरिया है इमेज ऑप्टिमाइजेसन का। इमेज को एसईओ फ्रेंडली कैसे बनाया जाता है? इमेज ऑप्टिमाइजेशन सिंह गूगल में आपके ब्लॉग पोस्ट को सबसे उपर रैंक करवाता है। ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले अच्छे तरीके से इमेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे करें? एवं एसईओ करते समय आपको अपनी बातों का ध्यान रखना है? इसके लिए आपको इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी देंगे,अतः आप इस आर्टिकल के साथ बने रहे।

इमेज ऑप्टिमाइजेशन करना क्यों आवश्यक है?

जिस प्रकार से इमेज आपकी ब्लॉग पोस्ट को विजिटर्स के लिए अट्रैक्टिव एवं अधिक रोमांचक बनाती हैं। उसी प्रकार इमेज ऑप्टिमाइजेशन इमेज को एसईओ फ्रैंडली बनाने में मदद करता हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से ट्रैफिक जनरेट करने में भी इमेज ऑप्टिमाइजेशन महत्व पूर्ण हैं।

Read More – Lazy Load क्या होता है Image Lazy Loading कैसे करें?

बहुत से ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो कंटेंट में इमेज का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करते जिसके कारण विजिटर्स बोरिंग महसूस करता हैं और वह पोस्ट छोड़ देता हैं। नीचे मैंने ब्लॉग को यशो फ्रेंडली एवं यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए 5 बेस्ट इमेज एसईओ ट्रिक्स एण्ड टिप्स दिए हैं। जिसका आपको जरुर उपयोग करना चाहिए।

1. ओरिजनल हाई क्वालिटी इमेज का उपयोग करे

ब्लॉग पोस्ट मैं आपको जहां तक संभव हो ओरिजिनल हाई क्वालिटी इमेज का ही उपयोग करें, इससे रीडर्स के हृदय में आपके ब्लॉग के लिए एक अलग ही भावना जुड़ जाती हैं। पिक्सल्स या wikiHow वेबसाइट का उपयोग करके आप बिना कॉपीराइट की हुई इमेज डाउनलोड कर सकते हैं।

अधिकतर ब्लॉगर चाहते हैं कि वह स्वयं ही इमेज को बनाएं परंतु उनके सामने समस्या यह रहती है कि इमेज को कैसे बनाते हैं? इसके लिए आप पिकआर्ट, कैनवा, पिक मंकी आदि एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके आप स्वयं ही मोबाइल या कंप्यूटर में इमेज बना सकते हैं।

2. ज्यादा फोटो का उपयोग न करें

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ब्लॉग पोस्ट में अधिक फ़ोटो का यूज ना करें, क्योंकि जितनी ज्यादा फोटो का आप ब्लॉग पोस्ट में यूज करोगे उतनी ही ब्लॉग की लोडिंग पोस्ट स्लो होगी। अगर किसी पोस्ट में 2 या 3 फोटो ही काम आती है तो उसमें अधिक फोटो ना जोड़ें लेकिन कई बार स्टेप बाय स्टेप के लिए ज्यादा इमेज की जरूरत पड़ती है लेकिन आपको कोशिश करनी है कि दो स्टेप का काम एक फ़ोटो ही कर सके।

3. फोटो की साइज कोप्रेस कर ही उपयोग करें

कहीं बार वेबसाइट बहुत ही धीमी गति से पेज को लोड करती हैं उसका मुख्य कारण यह भी रहता है कि इमेज का आकार ज्यादा बडा हैं। क्योंकि जितनी बड़ी इमेज होगी उसको लोड होने में उतना ही समय लगेगा। इमेज को अपलोड करने से पहले ही उसे कोप्रेस कर लेना चाहिए जहां तक संभव हो इमेज को 5 केबी से अधिक बडी ना रखें। इसके लिए आप कुछ इमेज कंप्रेसन टूल जैसे कि टाइनी पीएनजी, इमेज रिसाइकिल, फोटो स्कैप आदि का यूज कर सकते हैं।

4. इमेज में कैप्शंस जरुर एड करे

बेहतर इमेज ऑप्टोमाईजेशन के लिए इमेज कैप्शन को जरूर एड करे। कैप्शन किसी भी इमेज को विस्तार से समझाने में मदद करता है। आपने कहीं बाहर देखा होगा कि इमेज के नीचे कुछ शब्द लिखे होते हैं। उन शब्दों को ही कैप्शन कहते हैं।

5. इमेज ऑप्टिमाइजेशन के लिए प्लगिन्स का उपयोग करे

अगर आप वर्डप्रेस उपयोगकर्ता है तो आप इमेज को कॉन्फ्रेंस करने के लिए एक बेस्ट इमेज ऑप्टोमाइजर वर्डप्रेस प्लगिन का यूज कर सकते हैं । इसके लिए मैं आपको 4 वर्डप्रेस प्लगिन यूज़ करने का सुझाव दूंगा।

● ई डबल्यू डबल्यू डबल्यू इमेज ऑप्टिमाइजर
● डब्ल्यू पी स्मुश इमेज कोप्रेसन एवम् ऑप्टोमाईजेशन
● शार्ट पिक्सल इमेज ऑप्टोमाइजर
● एस ई ओ इमेज ऑप्टिमाइजेशन आदि।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसमें आपने इमेज को ऑप्टोमायजेगेशन कैसे करते हैं ?आदि के बारे में जाना फिर भी अगर आपका कोई सवाल हो तो मैं कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *