रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करें?

By | May 5, 2021

रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करें? – आज के समय मे बहुत सारे लोग तरह-तरह के बिजनेस करते हैं और उसमें सफलता प्राप्त करते हैं। भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में रेस्टोरेंट का बिजनेस काफी सफल है। भारत के शहरी इलाकों में एक अच्छे रेस्टोरेंट पर खाने-पीने के शौकीन लोगों की काफी भीड़ जमा होती है। भारत में बहुत सारे लोग अलग अलग स्वाद के शौकीन हैं और इसीलिए यहां पर रेस्टोरेंट का बिजनेस करना आपके लिए सबसे अच्छा फैसला साबित हो सकता है। यदि आप रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

रेस्टोरेंट का बिजनेस चलाने के लिए आपको लंबे समय तक काम करने की आवश्यकता होती है क्योंकि लोगों की भीड़ हर समय रेस्टोरेंट पर लगी होती है। इसके अलावा यदि आप के रेस्टोरेंट में अच्छे स्वाद और लजीज खाने या नाते बनते हैं तो लोगों की भीड़ और भी बढ़ जाती है। बहुत सारे ऐसे रेस्टोरेंट है जो 24 घंटे खुले रहते हैं।

भारत में रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसा है?

किसी भी रेस्टोरेंट को चलाना जिम्मेदारी पूर्ण और मेहनत वाला काम होता है फिर भी भारत में रेस्टोरेंट एवं ढाबे सबसे अधिक होते हैं। किसी भी मार्केट में कई सारे छोटे एवं बड़े रेस्टोरेंट्स दिखाई देते हैं। यह दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। 2018 में निकाले गए एक आंकड़े के अनुसार भारत में फूड इंडस्ट्री लगभग 23000 करोड रुपए की थी। इन में से बहुत सारे रेस्टोरेंट और नाश्ते एवं ढाबे की दुकान रजिस्टर्ड नहीं है।

Read More – किसी स्टार्टअप में निवेश करने से पहले किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए

किसी भी बड़े शहर में पढ़ने वाले छात्रों एवं कामकाजी लोगों के लिए खाने की सुविधा रेस्टोरेंट के माध्यम से ही उपलब्ध हो पाती है इसीलिए भारत में रेस्टोरेंट का बिजनेस सबसे अधिक सफल बिजनेस माना जाता है। यदि आप अपने खानों एवं नाश्ते में अच्छा टेस्ट देते हैं तो लोग अधिक से अधिक आपके यहां आना पसंद करते हैं। इसके अलावा बहुत सारे लोग अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ रेस्टोरेंट जाकर खाना पसंद करते हैं।

भारत में रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आप रेस्टोरेंट्स का बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं। हालांकि छोटे स्तर पर भी रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू किया जा सकता है और उसमें कुछ जरूरी नाश्ते एवं खाने दिए जा सकते हैं। बहुत सारे लोग छोटे-छोटे रेस्टोरेंट बनाकर भी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।लेकिन फिर भी आपको इसमें इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ आपको कड़ी मेहनत एवं बेहतर प्रबंधन की भी जरूरत पड़ती है।

किसी भी रेस्टोरेंट में जहां पर अच्छे स्वाद के खाने एवं नाश्ते मिलते हैं वहां पर लोगों की काफी भीड़ रहती है। ऐसे समय में आपको उन सभी को अच्छी तरह से मैनेज करना होता है ताकि आपके कस्टमर को बुरा भी ना लग सके और आपका कोई कस्टमर वापस भी ना जा सके। ने खुद देखा होगा कि किसी भी अच्छे रेस्टोरेंट में बहुत भीड़ लगी होती है और वहां के लोग अपने कस्टमर को अच्छी तरह से मैनेज करते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि भारत में रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाने पड़ते हैं?

रेस्टोरेंट बिजनेस का प्रकार तय करें

भारत में अलग-अलग प्रकार के खाने और नाश्ते मिलते हैं इसीलिए आपको यह तय करना जरूरी है कि आपको अपने रेस्टोरेंट में किस प्रकार का बिजनेस करना है। कई ऐसे रेस्टोरेंट है जहां पर आपको नाश्ते मिलते हैं तो कई ऐसे भी रेस्टोरेंट्स जहां पर आप को नाश्ते के साथ साथ खाने की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा बहुत सारे कैफे रेस्टोरेंट भी चलाए जाते हैं। रेस्टोरेंट बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इसका प्रकार तय करना जरूरी है।

अपने फंड पर ध्यान दें

रेस्टोरेंट बिजनेस को शुरू करने के लिए अच्छे फंड की आवश्यकता होती है क्योंकि आपको अपने रेस्टोरेंट को इस तरह से डिजाइन करना होता है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सके। इसीलिए रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने फंड पर ध्यान दें और उसी फंड के अनुसार छोटा या बड़ा रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करें। रेस्टोरेंट बिजनेस में फूड कास्ट और इंटीरियर के खर्चे आते हैं।

फंड का प्रबंध करें

जैसा कि हमने आपको बताया कि रेस्टोरेंट बिजनेस को शुरू करने के लिए फंड की उचित आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास फंड नहीं है तो फंड का प्रबंध करें। इसके लिए आप बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। भारत में छोटे उद्योगों के लिए बिना किसी सामान या जमीन को गिरवी रखे ₹200000 तक लोन दिया जाता है।

अच्छा लोकेशन चुनें

यदि आप रेस्टोरेंट के बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो उसका अच्छे लोकेशन पर होना भी जरूरी है। आपको हमेशा एक ऐसे जगह पर रेस्टोरेंट्स ओपन करना पड़ेगा जहां पर अधिक से अधिक भीड़ आती हो। यदि आप भीड़ ना आने वाली जगह पर रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करते हैं तो इससे ग्राहक कमाएंगे और आपका बिजनेस अच्छी तरह से नहीं चल पाएगा। इसके साथ ही साथ आपको रेस्टोरेंट्स में मिलने वाले भोजन के स्वाद पर भी विशेष ध्यान देना होगा तभी आपके यहां अधिक से अधिक ग्राहक आ सकेंगे।

रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए लाइसेंस और परमिशन लें

रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको उसका रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है ताकि वह कानूनी रूप से वैध हो सके। इसके अलावा फूड लाइसेंस एवं जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक होता है। हालांकि कई राज्यों में फायर सेफ्टी लाइसेंस और पॉल्यूशन लाइसेंस की भी आवश्यकता पड़ती है।

स्टाफ नियुक्त करें

रेस्टोरेंट के बिजनेस को सफल बनाने के लिए अच्छे स्टाफ को नियुक्त करना जरूरी होता है। इसमें कुक, वेटर, सपोर्ट स्टाफ, इत्यादि की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा मैनेजमेंट स्टाफ के तौर पर रेस्टोरेंट मैनेजर, कैशियर, स्टोर मैनेजर और अन्य प्रकार के स्टाफ भी होते हैं।

खाने का मैन्यू डिजाइन करें

जब भी कोई ग्राहक आपके रेस्टोरेंट में आता है तो वह सबसे पहले खाने का मैन्यू देखता है। उसी मैन्यू के हिसाब से वह तय करता है कि उसे किस प्रकार का भोजन करना है। उस मैन्यू में अपने रेस्टोरेंट में मिलने वाले खाने और उसके रेट लिखने होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *