कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

By | April 10, 2021

कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कपड़ों से जुड़ा बिजनेस कैसे शुरू करें? अगर आप कपड़ो का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कपड़ो का बिजनेस शुरू करने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देंगे। आज हम आपको जितने भी स्टेप बताएंगे उन्हें फॉलो करके आप एक सफल कपड़ा व्यापारी बन सकते हैं।

वैसे तो हमारे लिए ढेर सारे बिजनेस ऑप्शन हमेशा खुले रहते हैं। लेकिन अगर आप सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक ऐसा बिजनेस चुनना होगा जिसमें नुकसान होने की संभावना कम से कम हो। अन्य जितने भी बिजनेस होते हैं वह सदाबहार नहीं होते। मेरा कहने का मतलब है कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जो सिर्फ किसी एक मौसम या त्यौहार के टाइम ही सफल होते हैं। जबकि कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिन्हें मौसम या त्योहार से कुछ लेना देना नहीं होता वह हर समय लोकप्रिय रहते हैं।

कपड़ों से जुड़ा बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है जिसमें मौसम या त्योहार से जुड़ा कोई भी फर्क नहीं पड़ता है। हर एक त्यौहार तथा हर एक मौसम में कपड़ों की डिमांड बनी रहती है। कपड़ो का बिजनेस डायरेक्ट लोगों के फैशन के साथ जुड़ा होता है इसीलिए यह बिजनेस बहुत ज्यादा सफल होता है। मार्केट में दिन-प्रतिदिन नया फैशन आता रहता है और लोग इस फैशन के अनुसार खुद को बदलते रहते हैं। ऐसे में कपड़ा मार्केट प्रतिदिन करोड़ों रुपए का टर्नओवर करता है।

Read More – बिजनेस प्लान क्या है? बिजनेस प्लान कैसे तैयार करें?

अगर आप भी एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं या फिर आप अपना कोई खुद का बिजनेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप कपड़ों से जुड़ा बिजनेस शुरू करें। कपड़ों से जुड़ा बिजनेस शुरू करने के बाद आपको निश्चित रूप से ढेर सारा मुनाफा होगा। कपड़ो का बिजनेस कैसे शुरू करें इस टॉपिक से जुड़े संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गई है।

सबसे पहले कपड़ों का प्रकार सिलेक्ट करें

कपड़ा बिजनेस शुरू करने में सबसे महत्वपूर्ण है कपड़ों का प्रकार सिलेक्ट करना। आमतौर पर बच्चों के लिए अलग कपड़े आते हैं महिलाओं के लिए अलग कपड़े आते हैं और पुरुषों के लिए अलग कपड़े आते हैं। अब यदि आप अपनी दुकान पर तीनों वैरायटी के कपड़े रखते हैं तो आपको करोड़ों रुपए का माल फ़साना पड़ेगा। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप किसी एक या दो वैरायटी के कपड़े रखें। यदि आपके क्षेत्र में बच्चों के कपड़े खरीदने की संभावना ज्यादा है तो आप बच्चों के कपड़े से जुड़ा बिजनेस शुरू करें नहीं तो आप मेंस एंड वूमंस फैशन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आप जिस कैटेगरी के कपड़े सिलेक्ट करें उस कैटेगरी से जुड़ा अच्छा और क्वालिटी वाला प्रोडक्ट आपको अपने बिजनेस में यूज करना है।

घर पर कपड़ो का बिजनेस शुरू कर सकते हैं

अगर आपके पास दुकान खरीदने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। कपड़ो का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप दुकान के साथ-साथ अपने घर से भी कर सकते हैं। सबसे पहले आपको होलसेल की कीमत पर कपड़े खरीदने हैं। होलसेल पर आपको बहुत कम कीमत पर कपड़े मिल जाते हैं। अब आपको इन कपड़ो को अलग-अलग दुकानों में सप्लाई करना है। यदि आप चाहें तो ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर पर भी अपने कपड़े बेच सकते हैं। इस तरह आप हर कपड़े पर उचित कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

कपड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए लागत

अगर आप अपने घर पर रहकर अपना कपड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की आवश्यकता नहीं है। आमतौर पर मार्केट के रेट के हिसाब से महिलाओं के कपड़े लगभग ₹2000 में तथा पुरुषों के कपड़े लगभग ₹1500 में मिल जाते हैं। आप लगभग 100000 या ₹200000 लगाकर कपड़े खरीद सकते हैं। यदि आपके पास बजट जाता है तो आप एक दुकान भी खोल सकते हैं। इसमें आपको लगभग ₹500000 तक लगाने की आवश्यकता पड़ेगी।

कपड़े कहां से खरीदें?

अब यहां पर सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह खड़ा होता है कपड़े कहां से खरीदें। अगर आप अपने शहर के लोकल मार्केट से कपड़े खरीद लेंगे तब तो आपको बिल्कुल भी प्रॉफिट नहीं होगा। मैं आपको सलाह दूंगा अगर आप ज्यादा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सूरत या दिल्ली से कपड़े खरीदे। सूरत या दिल्ली में होलसेल कपड़े बहुत कम कीमत पर मिल जाते हैं। जो कपड़े आपको सूरत या दिल्ली में ₹500 का मिलेगा वही कपड़ा आपको मेन शहर की मार्केट में लगभग 15 सो रुपए का मिलेगा। इस प्रकार आप होलसेल में कपड़े खरीद कर उचित लाभ उठा सकते हैं।

अपने ग्राहकों को पहचाने

कपड़ा व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है अपने ग्राहकों को पहचानना। अपने ग्राहकों को पहचानने में गलती कर दी तो आपका बिजनेस नुकसान नहीं चला जाएगा। मार्केट में आपके पास हर तरह के ग्राहक आएंगे। कुछ ग्राहक ऐसे होंगे जो मुंह मांगे पैसे दे देंगे। जबकि कुछ ग्राहक ऐसे होंगे जो पैसे देने में बहुत भाव मोलभाव करेंगे। आपको ग्राहकों को डील करना आना चाहिए। यदि आप ग्राहकों को डील नहीं कर पाएंगे तो आप बिजनेस नहीं कर सकते।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको कपड़ा बिजनेस शुरू करने के बारे में बताया। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अपना कपड़ा व्यवसाय कैसे शुरू करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *