WordPress Website में AMP कैसे Set करें?

By | July 7, 2021

WordPress Website में AMP कैसे Set करें? – यदि आप कोई वेबसाइट चलाते हैं तो यह अच्छी तरह से जानते होंगे कि उसका मोबाइल फ्रेंडली होना सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए कितना जरूरी होता है। यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो वह सर्च इंजन में अच्छी तरह से रैंक नहीं होती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज के समय में बहुत सारे लोग मोबाइल पर ही इंटरनेट का प्रयोग करते हैं और अलग-अलग प्रकार के वेबसाइट ओपन करते हैं। इसीलिए वेबसाइट में AMP सेट करना बहुत ही जरूरी है। किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की WordPress Website पर AMP कैसे Set करें?

WordPress Website बनाई है तो इसके लिए बहुत सारे AMP Plugin उपलब्ध है जिनकी मदद से आप मात्र एक क्लिक में अपने वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें ऐसे बहुत सारे Plugin भी हैं जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट को AMP में बदल सकते हैं और नया Design एवं Layout भी सेट कर सकते हैं। AMP की ओर से मिलने वाला Design एवं Layout पूरी तरह से मोबाइल फ्रेंडली होता है, जिसके चलते आपकी वेबसाइट अधिक तेजी से लोड होती है।

AMP क्या है?

AMP का फुल फॉर्म Accelerated Mobile Pages है, जिसे गूगल द्वारा ओपन सोर्स प्रोजेक्ट के तहत मोबाइल उपकरणों के लिए बनाया गया है। इसी के चलते जब किसी वेबसाइट पर AMP का इस्तेमाल किया जाता है तो वह मोबाइल पर काफी तेजी से लोड होती है। जब भी आप इंटरनेट पर कोई आर्टिकल सर्च करते हैं और वह आर्टिकल मोबाइल फ्रेंडली होता है तो जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे वह तुरंत ही ओपन हो जाएगा।

ऐसा करने से विजिटर्स अधिक से अधिक संख्या में विजिट करते हैं और फास्ट लोड होने के कारण सर्च इंजन में उसके रैंकिंग भी बढ़ती है। यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है और उसकी लोडिंग स्पीड फास्ट है तो सर्च इंजन में उसकी रैंकिंग बढ़ जाती है क्योंकि जब भी कोई विजिटर उस पर विजिट करता है तो आपके द्वारा लिखे अच्छे पोस्ट को पड़ता है।

Read More – अपने Admob अकाउंट को सस्पेंड होने से कैसे बचाएं?

यदि आप की वेबसाइट तेजी में लोड होगी तो जो भी विजिटर उस पर विजिट करेगा वह तुरंत ही वापस चला आएगा। इसी चलते मोबाइल फ्रेंडली आर्टिकल एवं AMP वेबसाइट पर बाउंस बैक रेट कम होता है और सर्च इंजन में उसके रैंकिंग बढ़ जाती है। आप में से बहुत सारे लोग बाउंस बैक रेट के बारे में तो जानते ही होंगे। यदि आपके वेबसाइट पर बाउंस बैक रेट अधिक है तो सर्च इंजन में उसकी रैंकिंग गिरती जाती है।

WordPress Website पर AMP कैसे Set करें?

यदि आप अपने WordPress Website पर AMP सेट करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

• सबसे पहले आप अपने WordPress Website पर Login करके डैशबोर्ड में जाएं।
• इसके बाद Plugin सेक्शन में जाकर Add Plugin पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद सर्च box में AMP for WP सर्च कर दें।
• अब यहां पर आपको AMP For WP- Accelerated Mobile Pages Plugin दिखाई देगा इसके आगे लिखे Install बटन पर क्लिक कर दे। Plugin Install हो जाने के बाद वहां पर Activate बटन दिखाई देने लगेगा जिस पर क्लिक कर दें।
• Plugin एक्टिवेट हो जाने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देगा Basic और Advance, यहां पर Advance पर क्लिक कर दें।
• अब आपको सबसे ऊपर Website Type सेलेक्ट करना है। आपकी वेबसाइट जिस भी प्रकार की है, उसे सेलेक्ट कर दे। यदि आप ब्लॉग वेबसाइट चला रहे हैं तो Blog पर क्लिक करें।
• इसके बाद Where Do You Need AMP? वाले ऑप्शन में Choose पर क्लिक करके Posts Aur Pages को सेलेक्ट कर दें। यदि आप होम पेज को भी सेलेक्ट करते हैं तो आपका पूरा वेबसाइट एक नए Layout में बदल जाएगा।
• Design & Presentation वाले ऑप्शन में Setup बटन पर क्लिक करें। यहां पर Add Logo वाले ऑप्शन पर क्लिक करके एक Logo सेलेक्ट कर लें। इसके बाद AMP पेज के लिए Global Color Choose कर लें।
• अब Analytics Tracking वाले ऑप्शन ने Config पर क्लिक करें और Google Analytics को चुनकर Tracking ID Type कर दें।
• इसके बाद Privacy Settings वाले ऑप्शन को जैसे का तैसा छोड़ दे।
• अगले ऑप्शन में Advertisement का सेट अप करना है। यदि आप अपने AMP वेबसाइट में Advertisement लगाना चाहते हैं तो यहां से सेलेक्ट कर सकते हैं।
• अब अगले ऑप्शन में 3rd Party Compaitibility के सामने लिखे View List बटन पर क्लिक कर दें यहां से आप उस SEO Plugin को सेलेक्ट कर दें, जिसे आप इस्तेमाल करते हैं। यदि आप Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करते हैं तो उसे सेलेक्ट कर दें।
• इसके बाद आप अब जब भी अपनी वेबसाइट ओपन करेंगे उसके पोस्ट और पेज ऑटोमेटिक ही AMP में ओपन होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *