वेबसाइट ऑटोमाइज कैसे करें?

By | July 3, 2021

वेबसाइट ऑटोमाइज कैसे करें? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें? दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं वेबसाइट ऑप्टिमाइज कैसे करें? तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप वेबसाइट ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको पता होगा हमारे लिए वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करना कितना आवश्यक होता है। जब तक हम अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज नहीं करेंगे तब तक हमारी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल नहीं मिलेगी। वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करने के बाद ही हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है और गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल मिलती है। आप अपनी वेबसाइट को जितनी अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ करेंगे आपकी वेबसाइट पर उतना ही ज्यादा ट्रैफिक आएगा और उसे जल्दी अप्रूवल मिल जाएगा।

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करना एक कला है। यह कला हर किसी के पास नहीं होती है। जिन लोगों को इस कला के बारे में पता होता है वह प्रोफेशनल ब्लॉगर बन जाते हैं और ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमाते हैं। जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करना नहीं आता। वह कुछ दिनों तक ब्लॉगिंग करते हैं और बाद में निराश होकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं।

Read More – Successful Blog कैसे Start करें?

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिन्हें वेबसाइट को ऑटोमाइज करने से जुड़ी जानकारी नहीं है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेसिक टिप्स देंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि वेबसाइट को ऑप्टिमाइज कैसे करें? इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप फॉलो करें।

Update Plugin And Theme

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने का सबसे पहला नियम है आप अपनी वेबसाइट को हमेशा अपडेट रखें। अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस में है तो आपको अपनी वेबसाइट में ढेर सारी प्लगइन यूज करने की आवश्यकता पड़ती होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें इंटरनेट में हर समय कोई न कोई नई प्लगइन अपडेट होती रहती है। आप अपनी प्लगइन और थीम को हमेशा अपडेट करके इस्तेमाल करें। यदि कुछ दिनों तक आपने प्लगइन और थीम को अपडेट नहीं किया तो यह पुरानी हो जाएगी। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप हर महीने अपनी प्लगइन और थीम को अपडेट करते रहे।

Image Lazy Loading

आप में से बहुत से लोगों ने इमेज लेजी लोडिंग तकनीक के बारे में पहली बार सुना होगा। यह एक प्रकार की टेक्निकल तकनीक है। इसका इस्तेमाल करके हम अपनी वेबसाइट पर एक ऐसा सिस्टम कर सकते हैं जिससे जब कोई व्यक्ति हमारी वेबसाइट ओपन करेगा तो वेबसाइट का कंटेंट पहले ओपन होगा और इमेज बाद में ओपन होगी।

यह एक बहुत महत्वपूर्ण सेटिंग होती है। यह सेटिंग करके आप अच्छी तरह से अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।

Image Optimisation का इस्तेमाल करें

एक बात आप को विशेष रुप से ध्यान रखनी चाहिए। आप जब आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई फोटो अपलोड करें तो आप उसे ऑटोमाइज करके अपलोड करें। यदि आप इमेज को डायरेक्ट अपलोड कर देंगे तो इसकी साइज़ ज्यादा होगी जिससे वेबसाइट ओपन होने में देर लगाएगी। लेकिन जब आप इसे ऑप्टिमाइज करके अपलोड करेंगे तो इससे इमेज की साइज कम हो जाएगी। इसके बाद वेबसाइट जल्दी ओपन होगी।

CDN का इस्तेमाल करें

सीडीएन का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट पर कंटेंट की लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं। सी डी एन का फुल फॉर्म कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क होता है। यदि आप अपनी वेबसाइट पर सीडीएन का इस्तेमाल करेंगे तो आप की वेबसाइट सर्च इंजन में पूरी तरह से ऑप्टिमाइज हो जाएगी। इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट से मिलता-जुलता कंटेंट सर्च करेगा तो सबसे पहले आपकी वेबसाइट दिखाई देगी।

Light Waight Theme का इस्तेमाल करें

हमने बहुत से लोगों की वेबसाइट में देखा है कि वह अपनी वेबसाइट में बहुत हैवी थीम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट में हैवी थीम का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी वेबसाइट जल्दी ओपन नहीं होगी। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप लाइट वेट थीम का इस्तेमाल करें। आज ढेर सारी ऐसी लाइट वेट थीम है जिन्हें आप इंटरनेट से डाउनलोड करके अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स थी। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *