DMCA क्या है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएँ?

By | July 18, 2021

DMCA क्या है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएँ? – यदि आप कोई Blog Website चलाते होंगे तो जाहिर सी बात है कि उस पर Content लिखने में मेहनत करनी होती है। आप मेहनत करके और समय निकालकर अपने Blog पर अच्छा Content लिखते हैं और कोई व्यक्ति उसे Copy करके अपने Website पर पब्लिश कर देता है तो काफी दुख होता है। क्योंकि यदि उसके Website पर वह आर्टिकल कई लोग पढ़ते हैं तो आपके आर्टिकल का क्रेडिट कोई और लेकर जाता है। इसीलिए अपने Website को DMCA Protected करना बहुत ही जरूरी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि DMCA क्या है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएँ?

आज के समय में बहुत सारे लोग अपने Blog के Content को Copy होने से बचाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन फिर भी उनका Content चोरी हो जाता है। लेकिन यदि आप DMCA Protection लगाते हैं तो अपने Blog Website पर लिखे Content को काफी हद तक प्रोटेक्ट कर सकते हैं और उसे चोरी होने से या Copy होने से बचा सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे Website DMCA Protected है जिनके Website से Content Copy करना आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है।

Read More – Wix vs WordPress: कौन सा Website Creation Platform है सबसे अच्छा?

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर DMCA क्या है? DMCA हमारे Blog को कैसे प्रोडक्ट करता है? DMCA से हमारे Blog को किस प्रकार का फायदा होगा? अब हम आपको नीचे इन सभी चीजों के बारे में बताएंगे और साथ में यह भी बताएंगे कि DMCA Protection को Blogger Blog में कैसे ऐड करते हैं?

DMCA क्या है?

DMCA का फुल फॉर्म Digital Millennium Copyright Act है। इस एक्ट को 12 अक्टूबर 1998 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने लागू किया था, ताकि कोई भी व्यक्ति आपके Content को Copy या चोरी ना कर सके। यदि कोई व्यक्ति आपके Content को Copy या चोरी करते हुए पाया जाता है तो आप उसके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन ले सकते हैं। DMCA किसी भी Content के Copy या चोरी हो जाने पर कंप्लेंट करने की सुविधा प्रदान करता है।

DMCA की मदद से आप ऑनलाइन Content चोरी होने का कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं। यदि आपके Blog पर लिखा कोई Website किसी दूसरे द्वारा Copy किया जाता है या आप कोई म्यूजिक या वीडियो बनाते हैं और उसे कोई दूसरा Copy करके बिना आपके परमिशन के किसी जगह पर इस्तेमाल करता है तो आप उसके खिलाफ एक्शन ले सकते हैं। यदि आप DMCA में कंप्लेंट दर्ज कराते हैं तो उस व्यक्ति को आपके द्वारा चोरी किया गया या Copy किया गया Content डिलीट या रिमूव करना पड़ेगा अन्यथा उसका Blog या Website Block किया जा सकता है।

Blog में DMCA Protection लगाने का क्या फायदा है?

आज के समय में बहुत सारे लोग किसी भी Blog से पोस्ट Copy करके अपने Blog पर पब्लिश कर देते हैं। लेकिन यदि आप अपने Blog में DMCA Protection लगाते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

यदि आप अपने Blog में DMCA Protection लगाते हैं और कोई भी व्यक्ति आपके Blog पर लिखें या अपलोड किए गए Content को Copy करके अपने Blog पर पब्लिश करता है तो आप उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। यदि आप उसे खिलाफ कोई रिपोर्ट दर्ज कराएंगे तो उसे मजबूरन उस Content को डिलीट करना होगा या रिमूव करना होगा।

DMCA Protected होने के चलते जो व्यक्ति भी आपके Website से Content Copy करने आएगा उसे ऐसा करने में डर महसूस होगा कि उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जा सकती है। ऐसी स्थिति में आपके Blog Website से Content Copy या चोरी होने की संभावना कम हो जाएगी।

यदि आप अपने Blog को DMCA से सर्टिफाइड कराते हैं तो आपको DMCA की ओर से एक सर्टिफिकेट मिलता है।

Blog में DMCA Protection कैसे लगाएं?

यदि आपने Blogger.com पर कोई Blog बनाया है और उसमें DMCA Protection लगाना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है। आप DMCA की Website पर जाकर इसके Free और Paid Service का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अपने Blogger Blog में DMCA Protection लगाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप DMCA की ऑफिशियल Website पर जाकर Sign Up बटन पर क्लिक करें।
  • Sign Up बटन पर क्लिक करते ही एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारियों को सही-सही भर दें।
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए Email ID पर आपका Username और Password भेज दिया जाएगा। इस Username और Password के जरिए DMCA की Website पर Login करें।
  • जैसे ही आप इस पर Login करेंगे तो आपसे DMCA Protected का Icon सेलेक्ट करने को कहा जाएगा। आप अपना पसंदीदा DMCA Protected Icon सेलेक्ट कर दें।
  • इसके बाद दूसरे नंबर पर आपको HTML Code दिखाई देगा इस Code को Copy कर ले।
  •  अब आप Blogger.com के Dashboard में जाकर Layout बटन पर क्लिक करें। इसके बाद Add a Gadget बटन पर क्लिक करके HTML/JavaScript पर सेलेक्ट करें और वहाँ दिए गए बॉक्स में Copy किए हुए कोड को पेस्ट करके Save Arrangement ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  •  इसके अलावा यदि आप WordPress Blog चलाते हैं तो WordPress Dashboard में Login करके Appearance सेक्शन में जाकर Widgets पर सेलेक्ट करें। यहाँ पर HTML Code वाले Widget को सलेक्ट करके Copy किए गए Code को Paste कर दें और Save पर क्लिक कर दें। इस तरह से आप अपने Blog को DMCA Protected कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *